0
आर्टिस्ट, सिंगर-सॉन्ग राइटर और अभिनेत्री डॉट (आदिति सैगल) आज के समय की चर्चित मल्टी-टैलेंटेड आर्टिस्ट हैं। इंडी म्यूजिक सीन में धूम मचाने वाली डॉट का नया सिंगल ‘बस स्टेशन पोएट्री’ आज रिलीज हो गया है, जो जैज़ और पॉप की विपरीत धुनों को बखूबी मिलाता है!
डॉट ने बताया, 'बस स्टेशन पोएट्री’ एक धीमा जलता हुआ जैज़ ट्रैक है जिसमें चिराग टोडी ने गिटार पर साथ दिया है। यह गीत एक तरह से मेरे लिए एक पत्र है, उस समय के मेरे जीवन के एक विशेष रोमांटिक रुचि के बारे में। यह एक प्रकार का अमूर्त गीत है, जो सब कुछ और कुछ भी नहीं कहता। यह प्यार के लिए प्यार करने के अभ्यास की बात करता है, लेकिन साथ ही मासूमियत और मिठास की भी। गीत के बोल जानबूझकर अस्पष्ट हैं, क्योंकि मैं चाहती थी कि श्रोताओं की अपनी यादें और अनुभव उन रिक्तियों को भरें। मेरे लिए, ‘बस स्टेशन पोएट्री’ उन सभी चीजों के बारे में है जिनके बारे में मेरे सभी गाने होते हैं - प्रकाश की ढलान, कागज का प्रतिरोध, धूल का जमना। यह चिराग टोडी के साथ मेरा दूसरा गाना है। महामारी के बाद हमने ऑनलाइन जुड़कर पहली बार 'स्पाइस्ड लेमोनेड' पर काम करना शुरू किया था। ‘बस स्टेशन पोएट्री’ के लिए, हमें व्यक्तिगत रूप से साथ काम करने का अवसर मिला। लिखने और रिकॉर्ड करने से लेकर शूटिंग तक का पूरा अनुभव बेहद मजेदार और संतोषजनक था।”
डॉट जो हमेशा अपने संगीत के साथ इंडी चार्ट्स में शीर्ष पर रहती हैं, ने हमेशा अपनी कलात्मक यात्रा को स्टाइलिस्टिक ट्रुथ के मूल विचार से चलाया है; उन्होंने हमेशा वही कला बनाई है जो वह उस समय बनाना चाहती थीं।  
उनका पिछला सिंगल ‘गर्ल्स नाइट’ आधुनिक पॉप म्यूजिक की खोज थी, जो उनके बहु-आयामी और अत्यधिक सराहनीय रोल ‘द आर्चीज़’ और उनके यूट्यूब पर रिलीज हुए पुराने गानों के एल्बम ‘प्रैक्टिस रूम्स’ के ठीक बाद आया था। उनके नए सिंगल ‘बस स्टेशन पोएट्री’ के साथ, वह एक और नए दिशा में जा रही हैं।
‘बस स्टेशन पोएट्री’ न तो polished और danceable पॉप है जैसे  गर्ल्स नाइट’, और न ही यह अतीत का कोई raw solo performance है जैसा कि आप ‘प्रैक्टिस रूम्स’*पर पाएंगे। इसके बजाय, यह पूरी तरह से कुछ नया है; जैज़ और पॉप का एक seamless blend जो उनके प्रभावों से प्रेरणा लेता है जबकि उनके वर्तमान संवेदनाओं को अपनाता है। इसके अलावा, यह गाना अपनी व्याख्या के लिए खुला है; 6/8 टाइम की एक ballad जिसमें कई contributors (क्रेडिट्स नीचे) और गीतात्मक सामग्री है जो एक साधारण और अमूर्त संदेश देती है।
यह ऐसा गीत नहीं है जिसे आप ‘कहते कुछ’ के रूप में चिन्हित कर सकें, चाहे वह किसी अन्य किरदार के लिए संदेश हो, निजी विचारों पर ग्रे मॉनसून-रंजित ध्यान हो, या ‘सिर्फ एक और प्रेम गीत’। वास्तव में, श्रोता को ‘बस स्टेशन पोएट्री’ के मूड, सामग्री और शब्दों की अपनी-अपनी तरह से व्याख्या करने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह वैसा ही सुनाई देगा जैसा आप चाहेंगे, और वह पूरी तरह से आप पर निर्भर है।

Instagram Link - https://www.instagram.com/p/C9BydrlIgT2/
क्रेडिट्स:
रचना/गीत - डॉट 
फ़ीचर्ड आर्टिस्ट/रचना/गिटार -  चिराग टोडी 
प्रोड्यूसर/इंजीनियर/गिटार/बास/मिक्स/मास्टर -  राग सेठी 
प्रोड्यूसर/इंजीनियर - जेम्स गायर 
ड्रम्स - ज्योतिर्मय मेनन 
रिकॉर्डिंग इंजीनियर -  निर्मल राठोड 
रिकॉर्ड किया गया - कंपास बॉक्स स्टूडियो, अहमदाबाद
आर्टवर्क : बर्खा गुप्ता

Post a Comment

 
Top