Tuesday 23 July 2024

नालासोपारा में पहला इलेक्ट्रो होमियोपैथी मल्टी स्पेशिलिटी क्लिनिक का उद्घाटन

नालासोपरा। इलेक्ट्रो होम्योपैथी फाउंडेशन और बहुजन  विकास वैद्यकीय आघाड़ी के संयुक्त प्रयास से नालासोपारा (पालघर जिला, महाराष्ट्र) के संतोष भवन में पहला इलेक्ट्रो होम्योपैथिक मल्टी स्पेशलिटी और डेंटल क्लीनिक का उद्घाटन स्थानिक नगर सेविका सरिता दुबे द्वारा किया गया। इस क्लिनिक का शुभारंभ करने का श्रेय इलेक्ट्रो होम्योपैथी फाउंडेशन और बहुजन विकास वैद्यकीय आघाड़ी के पालघर जिला अध्यक्ष डॉ उदय राज सरोज और बहुजन विकास वैद्यकीय आघाड़ी के संयोजक डॉ आई के सिंह चौहान और वरिष्ठ इलेक्ट्रोहोमियोपैथ डॉ जे एस यादव और उनकी टीम को जाता है जिन्होंने बहुत मेहनत करके इस नालासोपारा में पहला ऐसा मल्टी स्पेशलिटी इलेक्टोपैथीक क्लीनिक का शुभारंभ कराया।
 औषधियों के बारे में बता दें कि इलेक्ट्रो होम्योपैथी कि औषधियों के बनाने में मात्र और मात्र केवल औषधिय पेड़ पौधों का तथा ऐसे पेड़ पौधों का दवा बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जो जहरीले नहीं होते। और प्रतेक औषधियों को बनाने में एक से अधिक पेड़ पौधों का प्रयोग किया जाता है तथा मानव शरीर पर इसका कोई साईड इफेक्ट नहीं होता साथ ही इस चिकित्सा पद्धति में रोगों की जानकारी करने के लिए केवल आयरिश एनालिसिस टेस्ट यानी आंख का रेटिना देखकर ही मालूम हो जाता है कि शरीर के किस अंग में क्या समस्या है। इलेक्ट्रो होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति की दवाओं को व्रत में लिया जा सकता है।

इस इलेक्ट्रो होमियोपैथी क्लिनिक के उद्घाटन कार्यक्रम में नालासोपारा के बहुत सारे चिकित्सकों ने भाग लिया इसमें वरिष्ठ चिकित्सक डॉ सी आर सरोज एडवाइजर, डॉ महेंद्र यादव वरिष्ठ एडवाइजर, डॉ संतोष यादव जॉइंट सेक्रेटरी, डॉ एम एम राय ट्रेजरार, डॉ आकाश राम जॉइंट ट्रेजरार, डॉ नितेश विश्वकर्मा पी आर ओ, डॉ सतीश शर्मा, डॉ रणधीर शर्मा, डॉ दिलीप यादव, डॉ राजेश यादव सहित सैकड़ों चिकित्सकों और अन्य मान्यवरों ने उपस्थित होकर इस उद्घाटन कार्यक्रम को सफल बनाया।

No comments:

Post a Comment