0
मुंबई। कथकबीट्स के छात्रों ने शालीनता, समर्पण और कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए शनिवार को मुंबई में विलेपार्ले के मास्टर दीनानाथ मंगेशकर नाट्यगृह में कलाभूमि 2024 - एक शास्त्रीय कथक नृत्य कार्यक्रम में पूरे सभागृह में उपस्थित अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कथकबीट्स द्वारा आयोजित और यूरीवरगेट कर्जत द्वारा प्रस्तुत इस कार्यक्रम ने न केवल कलाकारों के कौशल के लिए बल्कि प्रत्येक रूटीन में बुने गए गहरे सांस्कृतिक महत्व के लिए भी ध्यान आकर्षित किया, जिसे सानिका प्रभु ने क्यूरेट किया। कार्यक्रम की शुरुआत एक भव्य गणपति आरती के साथ हुई, जिसे कार्यक्रम की क्यूरेटर - सानिका प्रभु ने खुद प्रस्तुत किया, जिनके अनुशासित आंदोलनों में वर्षों के प्रशिक्षण और जुनून की झलक दिखाई दी। इस कार्यक्रम में सुदेश भोसले, नेहा सरगम, अदिति भागवत, एताशा संसगिरी एवं कथक गुरु मंजरी देव और तालमणि पंडित मुकुंदराज देव सहित कई प्रतिष्ठित अतिथियों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को गरिमामय बना दिया। 
अगले सेट का नेतृत्व सानिका के गुरु नृत्य अलंकार हर्षदा जाम्बेकर ने अपनी शिष्याओं अनुष्का घाग, राधिका जोशी और समीक्षा मालंकर के साथ किया, जिन्होंने पूरी सटीकता के साथ तीनताल का प्रदर्शन किया। यह पूरी तरह से नृत्य पर आधारित नृत्य सेट था और इसमें अंग, उपांग और प्रत्यंग की बारीकियाँ शामिल थीं। 
एक उल्लेखनीय आकर्षण युवा लड़कियों के एक समूह द्वारा एक मंत्रमुग्ध करने वाला कथक प्रदर्शन था, जिन्होंने बंसी बट्ट का प्रदर्शन किया - जिसमें भगवान कृष्ण की लीलाएँ शामिल थीं, जब वे गायों को चराते हुए बांसुरी बजाते थे। 

कथकबीट्स (एक शास्त्रीय नृत्य अकादमी जो मुंबई और ऑनलाइन कथक प्रशिक्षण आयोजित करती है) के वरिष्ठ छात्रों ने अपने नाजुक कदमों और अभिव्यंजक हाथों के इशारों के माध्यम से मनमोहक प्रदर्शन प्रस्तुत किए। छात्रों द्वारा आत्मविश्वास और कौशल के साथ प्रदर्शन किए जाने पर गर्वित माता-पिता और रिश्तेदार खुश हो गए, जिन्होंने हफ्तों के कठोर अभ्यास के परिणामों का प्रदर्शन किया। 

कलाभूमि 2024 के शीर्षक प्रायोजक यूरीवरगेट कर्जत के निदेशक प्रतीक धारकर ने कहा, "युवा पीढ़ी को कथक की कला को इतने अनुशासन और स्पष्टता के साथ प्रस्तुत करते देखना अद्भुत है।" इस कार्यक्रम की शानदार मेजबानी सानिका गाडगिल और तेजश्री वैद्य ने की, जिनकी आकर्षक उपस्थिति ने कार्यक्रम के आकर्षण को और बढ़ा दिया। प्रदर्शन के बीच उनके सहज बदलाव, साथ ही प्रत्येक सेट के महत्व के बारे में किस्से, ने पूरे कार्यक्रम के दौरान दर्शकों को बांधे रखा। 
कार्यक्रम का सबसे बड़ा आकर्षण रामायण एक्ट था, जिसमें एकॉस्टिक प्रोडक्शंस और टीम द्वारा स्थापित तकनीक और एलईडी विजुअल की सहायता से “सीता अपहरण” से लेकर “रावण वध” तक के अनुक्रम को दर्शाया गया। 
 सभागार कथकबीट्स के प्रतिभाशाली छात्रों के लिए गर्व और प्रशंसा से भर गया, जो बैंगलोर, चेन्नई, उदयपुर, सूरत और नेपाल से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने मुंबई आए थे।

Post a Comment

 
Top