0
भरत सुनंदा न केवल एक प्रसिद्ध लेखक, निर्देशक हैं बल्कि वह एक बेहतरीन फोटोग्राफर और नेचर लवर भी हैं। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में वह हमेशा आगे रहे हैं। लॉकडाउन के बाद, भरत को प्रकृति की अपार शक्ति और उस पर मानवता के असर का गहरा एहसास हुआ। इस अहसास ने उन्हें फिल्म "फ्यूचर फाइट" के निर्माण के लिए प्रेरित किया, जो प्रकृति पर मानवीय कार्यों के परिणामों और ग्लोबल वार्मिंग से निपटने की जरूरत पर प्रकाश डालती है। 
भरत सुनंदा की फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा प्राप्त की और इसके लिए भरत को नेशनल आइकन अवार्ड से मान्यता मिली। 
हाल ही में, भरत सुनंदा को वर्ष 2024 के बेस्ट इंडियन आइकन के सम्मान से नवाजा गया। भरत का कहना है कि, "हम पृथ्वी पर अस्थायी निवासी हैं, लेकिन प्रकृति स्थायी है।" उन्होंने सभी मानवजाति से प्रकृति का सम्मान करने और उसका संरक्षण करने की अपील की है।
अपनी असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता के लिए विख्यात भरत का मानना ​​है कि किसी की मदद करते हुए फ़ोटो और वीडियो लेना अच्छा नहीं है। अगर हम वाकई दिल से किसी की मदद करना चाहते हैं, तो यह ऐसा होना चाहिए कि एक हाथ से दो तो दूसरे हाथ को पता न चले। किसी की मदद करना और निजी लाभ के लिए सोशल मीडिया पर उसका प्रचार करना बहुत गलत है। 
लॉकडाउन के दौरान, भरत ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि मदद की ज़रूरत वाला कोई भी व्यक्ति उन्हें मैसेज कर सकता है, और मदद करते समय, वह कोई फ़ोटो या वीडियो नहीं लेंगे, न ही वह किसी को दिखाएंगे कि वह मदद कर रहे हैं। उनके इस ईमानदार मैसेज ने कई लोगों को मदद के लिए उनके पास पहुँचने के लिए प्रोत्साहित किया। भरत ने मेकअप आर्टिस्ट, लाइटिंग तकनीशियन, प्रोडक्शन क्रू मेंबर्स और ड्राइवरों की मदद की, उन्हें ज़रूरी राशन मुहैया कराया। उन्होंने अपनी सारी बचत महामारी के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे इन परिवारों की मदद करने में खर्च कर दी। इस नेक काम में, कार्यकारी निर्माता प्रसाद पंचाल ने भोजन, पैसे और अन्य ज़रूरी चीज़ों की ज़रूरत वाले परिवारों की पहचान करने में मदद की।
29 देशों के लीडर्स ने फ़िल्म मेकर भरत सुनंदा के काम को सराहा और उन्हें बुसान इंटरनेशनल फिल्म्स अवार्ड, गोल्डन लायन इंटरनेशनल फिल्म अवार्ड्स, महाराजा बेस्ट डायरेक्टर ऑफ द ईयर, बेस्ट डायरेक्टर पुरुस्कार भी मिले। कोरियन इंटरनेशनल फिल्म्स अवार्ड, टाइम्स अवार्ड द्वारा सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफर, सिंगापुर इंटरनेशनल फोटोग्राफी अवार्ड द्वारा सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर फोटोग्राफी, वर्ल्ड ऑफ इंटीरियर यूएसए से सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट फोटोग्राफर का सम्मान भी उन्हें दिया गया।

Post a Comment

 
Top