0
मुंबई। नेशनल डिज़ाइन सेंटर द्वारा वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के विकास आयुक्त (हस्तकरघा) के सहयोग से, “मुंबई साड़ी महोत्सव” का आयोजन 30 अगस्त से 5 सितंबर, 2024 तक नेहरू सेंटर, वर्ली, मुंबई में किया जा रहा है। यह विशेष एक्सपो भारतीय हस्तकरघा साड़ियों की समृद्ध विरासत और विविधता को प्रदर्शित करेगा, और इसे देशभर के हस्तकरघा बुनकरों, स्वयं सहायता समूहों और सहकारी समितियों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में देखा जा रहा है। "मुंबई साड़ी महोत्सव" का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक भारतीय हस्तकरघा साड़ियों की बाजार में उपस्थिति को बढ़ाना है
 मुंबई साड़ी महोत्सव का उद्घाटन डॉ. एम. बीना, आईएएस, विकास आयुक्त (हैंडलूम), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नेहरू सेंटर, डॉ. एनी बेसेंट रोड, मुंबई में किया गया। उद्घाटन के बाद मुख्य अतिथि ने सभी प्रतिभागी बुनकरों से एक-एक करके मुलाकात की, जो विभिन्न प्रकार की साड़ियों की बिक्री कर रहे हैं। मुख्य अतिथि ने प्रदर्शित की जा रही बुनाई की प्रशंसा की। उद्घाटन के अवसर पर डॉ शर्मिला दुआ भी उपस्थित रहीं।
प्रतिभागी बुनकर अपने सहभागिता से बहुत खुश हैं और खरीदारों से मिल रही भारी प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं।
इस महोत्सव में 70 से अधिक हस्तकरघा बुनकर, स्वयं सहायता समूह, और सहकारी समितियां भाग लेंगी, जो भारत के विभिन्न राज्यों से आकर अपनी कला और कौशल का प्रदर्शन करेंगी। महोत्सव का उद्देश्य पारंपरिक भारतीय हस्तकरघा साड़ियों की बाजार में पहचान बढ़ाना और बुनकरों को सीधे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों से जोड़ना है। इस एक्सपो के माध्यम से बुनकरों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और निर्यातकों, थोक व्यापारियों, और ग्राहकों से सीधे संपर्क स्थापित करने का अवसर मिलेगा।

“मुंबई साड़ी महोत्सव” में कांचीपुरम, चंदेरी, महेश्वरी, बनारसी, पैठणी, भागलपुरी, गोपालपुर तसर, शांतिपुरी, करवठ कटी, हबासपुरी, पोचमपल्ली इकत, जमदानी, धानियाखली, मैसूर सिल्क, मुगा सिल्क, वेंकटागिरी, और कोटपद जैसी 50 से अधिक विशिष्ट बुनाई की साड़ियाँ प्रदर्शित की गई है। यह आयोजन फैशन प्रेमियों, डिज़ाइनरों, और उद्योग विशेषज्ञों के लिए एक महत्वपूर्ण आकर्षण का केंद्र बन गया है।

Post a Comment

 
Top