0
नवी मुंबई। डॉ. ब्रजेश कुमार कुंवर ने 42 वर्षीय रोगी के खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) को आम तौर पर उपयोगी उपचार के ज़रिये नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने एक इनोवेटिव समाधान की ओर रुख किया और वह था, रीनल डीनर्वेशन। नवी मुंबई में इस न्यूनतम इन्वेसिव प्रक्रिया का उपयोग पहली बार अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई के वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. ब्रजेश कुंवर ने किया। यह प्रक्रिया हाइपरटेंशन (एचटी) प्रबंधन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति को रेखांकित करती है, जो केवल दवा के ज़रिये हाइपरटेंशन को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे रोगियों के लिए उम्मीद की किरण है। रायगढ़, उरण के  चेतन वाज़ेकर, यात्रा करने के शौकीन हैं और उनकी साहसिक गतिविधियों में रुचि है। वह अनियंत्रित हाइपरटेंशन से जूझ रहे थे। यह ऐसी स्थिति है जिसमें, कई एंटीहाइपरटेंसिव (उच्च रक्तचाप रोधी) दवाओं के सेवन के बावजूद हाई ब्लड प्रेशर अनियंत्रित रहता है। सक्रिय जीवनशैली के बावजूद, उनका ब्लड प्रेशर खतरनाक रूप से ऊपर रहता है, जिससे उन्हें दिल के दौरे, स्ट्रोक, किडनी फेलियर का काफी अधिक खतरा था, जो उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता था। रेज़िस्टेंट हाइपरटेंशन जटिल स्थिति है जो आनुवंशिकी, जीवनशैली और विभिन्न दवाओं के सेवन जैसे कारकों से प्रभावित हो सकती है।
चेतन धुंधला दिखने, चक्कर, घबराहट, सिरदर्द और थोड़ी सी मेहनत से सांस लेने में तकलीफ और 240 एमएमएचजी के खतरनाक स्तर के ब्लड प्रेशर जैसे लक्षणों के साथ अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई (एएचएनएम) पहुंचे। डॉ. कुंवर ने गहन आकलन के बाद, समाधान के रूप में रीनल डिनर्वेशन की सिफारिश की। रीनल डीनर्वेशन एक नई न्यूनतम इन्वेसिव प्रक्रिया है जिसका उपयोग रेज़िस्टेंट हाइपरटेंशन के इलाज के लिए किया जाता है। रेज़िस्टेंट हाइपरटेंशन ऐसा हाई ब्लड प्रेशर है जो आम तौर पर उपयोगी उपचारों से ठीक नहीं होता। रीनल आर्टरी के आसपास की नसों में रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन पहुंचाने के लिए कैथेटर का उपयोग कर, हाई ब्लड प्रेशर में योगदान देने वाले सिम्पेथेटिक नब्ज़ के संकेतों को बाधित किया जाता है। सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम की गतिविधि में कमी से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है और संभावित रूप से कई दवाओं की ज़रूरत कम कर सकती है।
डॉ. ब्रजेश कुमार कुंवर (वरिष्ठ इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, अपोलो हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई) ने कहा कि हाइपरटेंशन वाले रोगियों में से 10% से 20% तक को रेज़िस्टेंट हाइपरटेंशन होता है। 42 वर्ष की कम उम्र के रोगी को अनियंत्रित हाइपर टेंशन होने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। वह एक सक्रिय जीवन शैली वाला बहुत उत्साही व्यक्ति है। यदि हम समय पर इलाज नहीं कर पाते तो मुश्किल होती। रीनल डिनर्वेशन ने उनके ब्लड प्रेशर को प्रभावी ढंग से कम करने और दीर्घकालिक स्तर पर दवा पर उनकी निर्भरता को कम करने के लिए एक आशाजनक समाधान पेश किया।
चेतन वाज़ेकर ने कहा कि इस प्रक्रिया से पहले, मेरे लिए हाई ब्लड प्रेशर के कारण रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल था और मैं लगातार अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहता था। अब, डॉ. कुंवर और अपोलो हॉस्पिटल्स की टीम का मैं आभारी हूं। मेरा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में है, और मैं आखिरकार निडर होकर अपना जीवन जी सकता हूं। अब मैं अपने स्वास्थ्य की चिंता के बगैर फिर से सड़क पर आने और नई ऊंचाइयों को छूने के लिए उत्साहित हूं।

Post a Comment

 
Top