0
भारत में वृद्ध लोगों के लिए वृद्ध मित्र, वृद्धों के लिए जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए समर्पित एक अग्रणी पहल है

मुंबई। 28 तारीख को एक विशेष संगीत कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। पद्मश्री अनुप जलोटा ने वृद्ध मित्र के मिशन के समर्थन में पूरे संगीत कार्यक्रम का नेतृत्व किया। इस कार्यक्रम का आयोजन रंग शारदा ऑडिटोरियम, बांद्रा पश्चिम, मुंबई में किया गया।
वृद्ध मित्र, जिसका अनुवाद 'वृद्ध लोगों के मित्र' है, एक गैर-लाभकारी संगठन, स्कूल (सोसाइटी ऑफ कम्युनिटी हेल्थ ओरिएंटेड ऑपरेशनल लिंक्स) का प्रमुख कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम "उम्र बढ़ने की जगह" की अवधारणा के लिए प्रतिबद्ध है, जो भारत के छह प्रमुख स्थानों: मुंबई, दिल्ली, पुणे, ग्वालियर, भोपाल और वाराणसी में 47,300 बुजुर्ग व्यक्तियों को उनके घरों में आवश्यक सेवाएं और आपूर्ति प्रदान करता है। परोपकारी फाउंडेशनों, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहलों और व्यक्तिगत दानदाताओं के समर्थन से, वृद्ध मित्र बुजुर्ग लोगों, विशेष रूप से सबसे कमजोर और जरूरतमंद लोगों की भलाई, स्वतंत्रता और समग्र खुशी में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करता है।
अभियान का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सहायक वातावरण बनाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वृद्ध मित्र की समर्पित टीम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न चुनौतियों का समाधान करते हुए सहयोग, दैनिक गतिविधियों में सहायता और भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है। कार्यक्रम यह भी सुनिश्चित करता है कि वृद्ध वयस्कों को सामाजिक सुरक्षा अधिकार और लाभ प्राप्त हों, जिससे उन्हें अपने घरों में सम्मानजनक जीवन में जीने में मदद मिले।
संगीत कार्यक्रम के अलावा, यह जागरूकता अभियान 1 अक्टूबर 2024 को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर भी जारी रहा। यह अभियान सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से पूरे भारत में दर्शकों तक पहुंचेगा। वृद्ध मित्र का लक्ष्य लोगों, विशेषकर युवा पीढ़ी को, वरिष्ठ नागरिकों के लिए उम्र बढ़ने को एक सकारात्मक और समृद्ध अनुभव के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित करना है।
दुनिया के लिए इस अभियान का संदेश सरल है: अब समय आ गया है कि बुजुर्ग आबादी को वृद्धाश्रमों में विस्थापित करने के बजाय उनके घरों में ही प्यार, देखभाल और सहायता प्रदान की जाए। इसके अंतर्गत युवाओं को वृद्धों के सामने आने वाली चुनौतियों के प्रति संवेदनशील बनाने और पेशेवर प्रशिक्षण के माध्यम से दयालु देखभाल करने वालों का एक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया जाता है। 
अधिक जानकारी के लिए डॉ. पवन पाठक से मोबाइल नंबर 9229221902 पर संपर्क किया जा सकता है।
ऑनलाइन दान करें: https:// payment.school4dev.org/

Post a Comment

 
Top