0
मुंबई: मेमोरी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (MSFI) के साथ इंडियन नेशनल मेमोरी चैंपियनशिप 2024 संस्करण का आयोजन 28 और 29 सितंबर, 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। ब्रेन इनफिनिट एडुप्राइज द्वारा आयोजित और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मेमोरी (IAM) द्वारा समर्थित तेरापंथ भवन, ठाकुर कॉम्प्लेक्स कांदिवली पूर्व, मुंबई में यह कार्यक्रम हुआ जहां 225 लोगों ने परीक्षा दिया। भारत के विभिन्न राज्यों सहित नेपाल के होनहार लोगों ने इस टेस्ट परीक्षा में भाग लिया। इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में देश भर के कुछ प्रभावी दिमाग वालों ने जिसमें 7 साल के बच्चे के साथ 70 साल के बुजुर्ग भी सम्मिलित रहे, सबने एक साथ मिलकर विभिन्न चुनौतीपूर्ण कार्यों में स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं के असाधारण कारनामों का प्रदर्शन किया। ब्रेन इनफिनिट द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप को एक प्रतिष्ठित नेतृत्व टीम का समर्थन प्राप्त हुआ जिसने इस आयोजन की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिसमें अमृत जाधव (ब्रेन इनफिनिट के संस्थापक और मेमोरी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष), प्रणित गायकवाड़ (ब्रेन इनफिनिट के सह-संस्थापक और मेमोरी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष), राकेश थोंबरे (ब्रेन इनफिनिट के सह-संस्थापक और मेमोरी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के कोषाध्यक्ष), तारा थोंबरे (ब्रेन इनफिनिट कार्यक्रम निदेशक और मेमोरी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की सचिव) और निधि कपूर (मास्टर ट्रेनर और मेमोरी स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की कार्यकारी सदस्य) का नाम प्रमुख है।

आयोजन के समापन में, उत्तराखंड के ऋषिकेश के निवासी प्रतीक यादव ने भारतीय राष्ट्रीय मेमोरी चैंपियनशिप 2024 के लिए प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। सभी आयु समूहों के प्रतिभागियों ने प्रतिस्पर्धा की, जो देश में स्मृति प्रशिक्षण के प्रति बढ़ती रुचि और जागरूकता को दर्शाता है।

इंडियन नेशनल मेमोरी चैम्पियनशिप 2024 देश के मेमोरी एथलीटों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो मानसिक खेलों और संज्ञानात्मक विकास के लिए अधिक उत्साह को बढ़ावा देता है। प्रशिक्षण विशेषज्ञों और संगठनों से निरंतर समर्थन के साथ, यह चैम्पियनशिप भारत के स्मृति खेल परिदृश्य पर अपने प्रभाव को और मजबूत करने के लिए तैयार है।

Post a Comment

 
Top